प्रवेश प्रक्रिया


पीएच.डी पाठ्यक्रम में दो अर्धवार्षिक पाठ्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश दिया जाता है, अर्थात् शरद् एवं वसंत में जो कि क्रमशः अगस्त और जनवरी से आरंभ होते हैं।

पात्रता:

उम्मीदवार भौतिक विज्ञान (अर्थात् भूविज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित) की किसी भी शाखा में प्रथम श्रेणी के साथ एम.एससी/एम.एससी टेक/एम.टेक उपाधि रखनी चाहिए और कनिष्ठ अनुसंधान शिक्षावृत्ति (जेआरएफ) के लिए लिखी जाने वाली सीएसआईआर यूजीसी (नेट) परीक्षा की अर्हता रखनी चाहिए। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग इनस्पाइर योजना सहित विविध निधि प्रदान करने वाले अभिकरणों से छात्रवृत्तियाँ प्राप्त करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं। कम से कम एक वर्ष अनुसंधान अनुभव रखने वाले सीएसआईआर प्रयोगशालाओं में कार्यरत परियोजना सहायक भी पात्र हैं।

प्रत्याशित आवेदकों को भारत के प्रमुख समाचार पत्रों में और एनजीआरआई एवं सीएसआईआर की वेबसाइटों में अधिसूचनाएं देखनी चाहिए।

आवेदनों को इस लिंक ( http://acsir.res.in  external link ) या अधिसूचना में विनिर्दिष्ट किसी भी अन्य लिंक का उपयोग कर ऑनलाइन प्रस्तुत किया जाना चाहिए। सीएसआईआर प्रयोगशालाओं की परियोजना सहायक भी अपने अनुसंधान उद्देश्यों और संबंधित परियोजना प्रमुख की संस्तुति को सीधे समन्वयक एसीएसआईआर (सीएसआईआर-एनजीआरआई) को acsir[at]ngri[dot]res[dot]in संपर्क किया जा सकता है। आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि अधिसूचना में दी जाएगी।

चयन लघु सूचीबद्ध उम्मीदवारों के लिए आयोजित किए जाने वाले एक साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। साक्षात्कार में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को कोई यात्रा भत्ता / दैनिक भत्ता भुगतान नहीं किया जाएगा।


 

पृष्ठ अंतिम अपडेट: 16-04-2018