डॉक्टोरल अध्येता

भूविज्ञान, भूभौतिकी, पृथ्वी विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान और संबद्ध उपाधियों में अधिस्नातकों, जिन्होंने सीएसआईआर/यूजूसी-एन ई टी, डी एस टी - इन्सपाइर, डी एस टी-डब्ल्यूओएस या किसी अन्य मान्यता प्राप्त अभिकरण के अन्तर्गत अध्येतावृत्ति प्राप्त की है, का वर्ष भर सीएसआईआर – रा.भूभौ.अ.सं. में शामिल होने के लिए स्वागत है। एस ए सी (sac[at]ngri[dot]res[dot]in) एसीएसआईआर से या पसंद के विश्वविद्यालय से डॉक्टोरल पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए उपयुक्त पर्यवेक्षक का पता लगाने में उनकी मदद करेगी।

अपने प्रस्तावित पर्यवेक्षक द्वारा मार्गदर्शित और पसंद के किसी विश्वविद्यालय में पंजीकरण के लिए इच्छुक अध्येतावृत्ति धारक को, स्नातकोत्तर शोध-निबंध के दौरान पूरा किए गए अपने कार्य पर प्रकाश डालते हुए और डॉक्टोरल उपाधि के लिए कार्य के क्षेत्र की संक्षिप्त रूपरेखा बताते हुए एक प्रस्तुतीकरण करना होगा। सफल मूल्यांकन पर, उम्मीदवार को सीएसआईआर-रा.भूभौ.अ.सं. से अनापत्ति प्रमाणपत्र पत्र जारी किया जाएगा, जिसको वह अपने पसंदीदा डॉक्टोरल पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण हेतु उपयोग कर सकता/सकती है।

एसीएसआईआर (http://ngri.org.in/cms/admission.php) external link में दाखिल होनेवालों को, जब कभी विज्ञापित किया जाता है, साक्षात्कार पूरा करना होगा।  

परियोजना स्टाफ

सीएसआईआर-एनजीआरआई बाहरी और आन्तरिक रूप से वित्त पोषित परियोजनाओं के लिए कार्य करने हेतु समय-समय पर वेबसाइट पर विज्ञापनों और साक्षात्कार के माध्यम से विभिन्न स्तरों पर स्नातक और अधिस्नातकों की परियोजना सहायकों के रूप में भर्ती करता है। इस प्रकार के परियोजना स्टाफ मुख्यतः परियोजना प्रदेयताओं से सीधे संबंधित कार्य करने के लिए होते हैं।

परियोजना स्टाफ को सीएसआईआर/यूजीसी एन ई टी परीक्षाओं के लिए अर्हता पाने अथवा सीएसआईआर - एस आर एफ अध्येतावृत्ति हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। होनहार परियोजना अध्येताओं को संस्थान के विनियमों के अनुसार पीएचडी पाठ्यक्रम पूरा करने की अनुमति दी जा सकती है (यहाँ क्लिक करें pdf)।

सीएसआईआर-रा.भूभौ.अ.सं. के शोध छात्रों के लिए दिशा निर्देश Pdf size:( 0.13 MB)

एस ए सी से संबंधित प्रश्नों के लिए, कृपया संपर्क करें:

डॉ. प्रान्तिक मंडल, मुख्य वैज्ञानिक        फोन: 040-27102888            ई-मेल: sac[at]ngri[dot]res[dot]in

पृष्ठ अंतिम अपडेट: 04-04-2019